राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भारत पर निबंध Essay National Science Day India in Hindi

ncert textbook

Created with Sketch.

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भारत पर निबंध Essay National Science Day India in Hindi

इस लेख में हमने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भारत पर निबंध (Essay National Science Day India in Hindi) लिखा है। यह भारत में कब और क्यों मनाया जाता है? और चन्द्रशेखर वेंकटरमन (सी वी रमन) से इस दिन को क्यों जोड़ा जाता है।

आईये शुरू करते हैं ! भारत के राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर निबंध…

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भारत में क्यों मनाया जाता है? Why National Science Day is Celebrated?

राष्ट्रीय भौतिक शास्त्री सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा 28 फरवरी 1928 को अपनी खोज की घोषणा की, उसी दिन से हर साल पूरे देश में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। भारत में विज्ञान के क्षेत्र में उनकी महान सफलता के लिए, चंद्रशेखर वेंकट रमन को 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कब है? When is National Science Day India

भारत में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी, को ‘सी वी रमन’ जी के सम्मान में मनाया जात है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का इतिहास History of National Science Day

28 फरवरी, 1928 को भारत में एक महान दिन था| जब भारतीय विज्ञान के क्षेत्र में एक शोध प्रसिद्ध भारतीय भौतिक वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन ने पूरा किया था। वे एक तमिल ब्राह्मण थे और विज्ञान के क्षेत्र में पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने भारत में इस तरह के शोध किये थे।

भविष्य में 28 फरवरी में  इस घटना को याद रखने और सम्मान देने के लिए वर्ष 1986 में राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद (NCSTC) ने भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में नामित करने के लिए भारत सरकार से कहा।

तब से, राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भारतीय विज्ञान के क्षेत्र में भारत में एक महान उत्सव के रूप में सभी के द्वारा मनाया जाने लगा। यह प्रत्येक वर्ष, छात्रों, शिक्षकों, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं द्वारा सभी स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, भारत की वैज्ञानिक, अकादमिक, चिकित्सा, तकनीकी और अनुसंधान संस्थानों सहित शैक्षिक संस्थानों द्वारा मनाया जाता है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार के लिए राष्ट्रीय परिषद ने भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के पहले समारोह में विज्ञान संचार और लोकप्रियता के क्षेत्र में उत्कृष्ट और अद्भुत प्रयासों को पहचानने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान लोकप्रियता पुरस्कार की घोषणा की थी।

सर चंद्रशेखर वेंकट रमन ने 1907 से 1933 तक भारत में विज्ञान, कोलकाता, पश्चिम बंगाल की खेती के लिए भारतीय संघ में काम किया था, जिसके दौरान उन्होंने भौतिक विज्ञान के कई विषयों पर शोध किया था, जिसमें से रमन प्रभाव (Raman Effect) (विभिन्न सामग्रियों से गुजरते समय प्रकाश के बिखरने पर प्रभाव) उनकी महान सफलता और खोज को भारतीय इतिहास में चिह्नित किया है।

अपने बड़े आविष्कार के लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार सहित विभिन्न भारतीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। वर्ष 2013 में, “रमन प्रभाव” को अमेरिकन केमिकल सोसाइटी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ऐतिहासिक केमिकल सीमाचिह्न के रूप में नामित किया गया था।

वर्ष 2009 के राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह के दौरान भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने पांच भारतीय संस्थानों को विज्ञान संचार के राष्ट्रीय पुरस्कार के माध्यम से सम्मानित किया था| देश में आधुनिक विज्ञान को लोकप्रिय बनाने और अग्रणी करने के लिए सरकार और गैर-सरकारी संगठनों के भारतीय वैज्ञानिकों के बड़े प्रयास और उपलब्धियां है। विक्रम साराभाई को जो कि विज्ञान के क्षेत्र में उनके बड़े योगदान के लिए सामुदायिक विज्ञान केंद्र द्वारा वर्ष 2009 में सर्वोच्च पुरस्कार दिया गया था।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस, स्कूल और कॉलेज के छात्रों, राज्य और राष्ट्रीय संकायों के वैज्ञानिकों की भागीदारी से वैज्ञानिक गतिविधियों और कार्यक्रमों को मान्यता देने के लिए विज्ञान कार्निवल के रूप में मनाया जाता है। इस आयोजन उत्सव में विभिन्न नए आने वाले वैज्ञानिकों के लिए इस मंच पर उनको आगे बढ़ने और विज्ञान के पेशे में अपना करियर उज्ज्वल करने के लिए एक वास्तविक मंच प्रदान किया है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का उत्सव How National Science Day is Celebrated in India?

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भारत में हर साल मुख्य विज्ञान त्योहारों में से एक के रूप में मनाया जाता है, जिसके दौरान स्कूलों और कॉलेजों के छात्र विभिन्न विज्ञान परियोजनाओं के साथ ही राष्ट्रीय और राज्य विज्ञान संस्थानों भी अपने नवीनतम शोधों को दर्शाते हैं।

उत्सव में सार्वजनिक भाषण, रेडियो-टीवी टॉक शो, विज्ञान फिल्मों की प्रदर्शनी, विषय और अवधारणाओं पर आधारित विज्ञान प्रदर्शनी, रात का आकाश, लाइव परियोजनाएं और शोध प्रदर्शन, बहस, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं, व्याख्या, विज्ञान मॉडल प्रदर्शनियों और कई और अधिक गतिविधियां शामिल हैं।

यह हर साल वृहत मीटरवेव रेडियो दूरबीन (जिसे GMRT-Giant Metrewave Radio Telescope भी कहा जाता है) में बेहद जुनून के साथ खोडद में मनाया जाता है| जो कि TIFR-Tata Institute of Fundamental Research (टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च) द्वारा स्थापित NCRA-National Center for Radio Astrophysics (नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स) द्वारा कम रेडियो आवृत्तियों पर संचालित एक विश्वव्यापी प्रसिद्ध दूरदर्शक है।

रेडियो खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी के क्षेत्र में उनकी अग्रणी अनुसंधान गतिविधियों को पहचानने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह में NCRA और GMRT द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाने के लिए आम जनता और छात्र समुदाय के लिए कार्यक्रमों की विविधता भी आयोजित की जाती है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री इस दिन अपने भाषण के माध्यम से छात्रों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और राष्ट्र की सामान्य जनता को संदेश देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *