औपचारिक पत्र लेखन उदाहरण Formal Letter format in Hindi

ncert textbook

Created with Sketch.

औपचारिक पत्र लेखन उदाहरण Formal Letter format in Hindi

इस पृष्ट पर आप औपचारिक पत्र लेखन उदाहरण (सैंपल फॉर्मेट) Formal Letter format in Hindi पढ़ सकते हैं। इसमें स्कूल-कॉलेज और अन्य सरकारी संस्थानों के लिए पत्र फॉर्मेट दिए गए हैं। इन औपचारिक पत्र से विद्यार्थी परीक्षा और ऑफिसियल कार्य के लिए मदद ले सकते हैं।

औपचारिक पत्र What are Formal Letters in Hindi?

वे पत्र जो किसी व्यवसाय से जुड़े व्यक्ति को भेजे जाते हैं या ऐसे व्यक्तियों को जो व्यावसायिक जीवन से जुड़े हों उन्हे भेजे जाते हैं, वे पत्र औपचारिक पत्र कहलाते हैं। औपचारिक पत्र लिखने के लिए औपचारिक शब्दों जैसे कि श्रीमान, श्रीमति, निवेदन का प्रयोग किया जाता है।

औपचारिक पत्र लेखन उदाहरण Formal Letter format in Hindi

नीचे औपचारिक पत्रों के उदाहरण दिए हुए हैं :- 

1. प्रधानाचार्य को अवकाश के लिए पत्र Application for Leave to Principal in Hindi – (Formal Letter format for School and College)

सेवा में, 

श्रीमान प्रधानाचार्य जी,
राजकीय सह शिक्षा उच्च माध्यमिक विद्यालय,
कीदवई नगर, कानपुर, 

विषय :- अवकाश के लिए प्राथना पत्र 

महोदय, 

           सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा आठवीं ए का छात्र हूँ। कल शाम से मैं उच्च ज्वर से पीड़ित हूँ। उच्च ज्वार के कारण मैं विद्यालय आने में असमर्थ हूँ। डॉक्टर ने मुझे अगले 5 दिनों तक बिस्तर पर आराम करने की सलाह दी है। मैं अगले पांच दिन विद्यालय में अनूपस्थित रहूँगा। कृपया मुझे क्षमा करें और मुझे अगले पांच दिनों का अवकाश प्रदान करें। मैं आजीवन आपका आभारी रहूँगा।

 

धन्यवाद 

आपका आज्ञाकारी

मनीष शर्मा
कक्षा आठवी ए
रोल नंबर 28

2. अपने बॉस को अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र लिखें Application for Leave to Boss in Hindi (Formal Letter Format for Office)

सेवा में, 

श्रीमान टीम लीडर जी,
विन डॉट कॉम,
सी – 87, पांचवी मंजिल,
बिल्डिंग नंबर – 17,
विकासपुरी

विषय :- अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र 

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं आपकी विन डॉट कॉम में आपकी ही टीम का कर्मचारी हूँ। कल शाम से मुझे उच्च ज्वार था और आज खून की जांच करने पर यह पता चला कि मैं डेंगू से पीड़ित हूँ। श्रीमान जी, यह मेरे लिए काफी ज्यादा कठिन समय है, डेंगू कितनी घातक बीमारी है यह आप जानते हैं। पिछले साल बीमारी से मरने वाले लोगों में 57% लोग डेंगू से मरे थे। श्रीमान जी डॉक्टरों ने मुझे ठीक होने के लिए आराम करने की सलाह दी है। श्रीमान जी मैं अगले पंद्रह दिनों तक कार्यालय आने में असमर्थ हूँ, कृपया मुझे पंद्रह दिनों का अवकाश प्रदान करें। मेरे कारण होने वाली असुविधा के लिए क्षमाप्रार्थी हूँ।

धन्यवाद,

आपका आज्ञाकारी,

प्रवीण सिंह,
कर्मचारी संख्या :- बी 5/69275860 

3. जल बोर्ड के अध्यक्ष को अवकाश के लिए पत्र लिखें Formal Application for Leave to Water Department in Hindi

सेवा में, 

श्रीमान जलबोर्ड अध्यक्ष अधिकारी,
दिल्ली जल बोर्ड,
रोशन मंडी, नज़फगढ़, 110043 

विषय :- अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र 

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके ही बोर्ड का जल चालक हूँ। मुझे आज सुबह से ही सर में बहुत ही तेज दर्द हो रहा है। ऐसी हालत में वाहन चलाना मेरे लिए और सड़क पर चल रहे अन्य सभी लोगों के लिए काफी ज्यादा गलत होगा। मुझे कृपया कर आज का अवकाश प्रदान करें। मैं कल पुनः अपने कार्य पर लौट आऊंगा। कृपया यह उपकार करें, मैं आपका आजीवन आभारी रहूँगा। 

धन्यवाद 

आपका आज्ञाकारी 

जय शर्मा
जल बोर्ड पश्चिमी दिल्ली

4. टीसी के लिए पत्र Formal Letter for Transfer Certificate

सेवा में, 

श्रीमान प्रधानाचार्य जी,
राजकीय सह शिक्षा उच्च माध्यमिक विद्यालय,
उत्तम नगर, नई दिल्ली – 110057,

विषय :- टीसी निकलवाने की प्रार्थना 

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय का ही छात्र हूँ। मैं आपके विद्यालय की कक्षा 9 के बी वर्ग में पढ़ता हूं। बीते दिनों मेरे पिताजी का ट्रान्सफर उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में हो गया, जिस कारण हमें सपरिवार वहां पलायित होना पड़ रहा है। श्रीमान मुझे आगे की पढ़ाई अब वहीं से करनी होगी क्यूंकि मैं यहां पर अकेले नहीं रह सकता। श्रीमान आप जानते है कि वहां पर दाखिला लेने के लिए मेरे पास टीसी (ट्रान्सफर सर्टिफिकेट) का होना अनिवार्य है। बिना टीसी के मुझे किसी भी स्कूल में दाखिला नहीं मिलेगा। कृपया मुझे टीसी देने की कृपा करें। मैं आपका आजीवन आभारी रहूँगा। बहुत बहुत धन्यवाद। 

आपका आदरणीय छात्र 

शिवम राणा
कक्षा – 9B
रोल नंबर – 34 

आशा करते हैं आपको इन ऊपर दिए हुए औपचारिक पत्र लेखन उदाहरण Formal Letter Examples in Hindi से मदद मिली होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *